Skip to main content

Katrina की झोली में तीनो Khans की films; फिर से Deepika को पछाड़ने की तैयारी?




कभी बॉलीवुड में नंबर 1 की प्रबल दावेदार माने जाने वाली अदाकारा कटरीना कैफ़ का करियर आज बहुत ही बुरे दौर से गुज़र रहा है. सलमान खान से रिश्ते क्या बिगड़े, कटरीना का फ़िल्मी दुनिया में सफर ही डगमगा गया. गत तीन वर्षो में उनकी जितनी भी फिल्मे रिलीज़ हुयी, ना तो फिल्म समीक्षकों का ध्यान आकर्षित कर पायी और ना ही दर्शको को लुभा सकी. सिर्फ इतना ही नहीं, कटरीना दीपिका पादुकोणे से भी पिछड़ गयी.

पिछले साल लगभग सब ये मान चुके थे कि कटरीना का करियर अब ख़त्म हो चूका है. साल 2016 में रिलीज़ हुयी उनकी दोनों फिल्मे फ़ितूर और बार बार देखो फ्लॉप साबित हुयी और इसके साथ ही उनके पास लम्बे समय से रिलीज़ को तरस रही रणबीर कपूर के साथ वाली जग्गा जासूस के अलावा ओर कोई फिल्म भी नहीं थी.

ऐसे में बॉलीवुड के भाई सलमान खान ने अपने सोशल मीडिया पर 2012 की ब्लॉकबस्टर फिल्म एक था टाइगर का सीक्वल टाइगर ज़िंदा है की घोषणा की जिसके पोस्टर में सलमान खान के साथ कटरीना कैफ़ का नाम था. कटरीना रातो रात फिर से सुर्खियों में आ गयी. गौरतलब है कि कटरीना को स्टार बनाने में सलमान खान का बहुत बड़ा योगदान रहा है ओर लगता है सलमान की कृपा से एक बार फिर से कटरीना कैफ़ के डूबते करियर को सहारा मिल गया गया है.



2013: कटरीना की गलतियों से चमका दीपिका का करियर?'

बात कुछ सालो पुरानी है जब कटरीना बॉलीवुड में हर निर्माता-निर्देशक की पहली पसंद बनी हुयी थी, इतना ही नहीं स्व. यश चोपड़ा जी ने अपनी आखरी फिल्म जब तक है जान जैसी महत्वपूर्ण फिल्म के लिए कटरीना को चुना था. कटरीना बॉलीवुड में ही नहीं, ब्रांड इंडोर्समेंट के मामले में भी बाकी अभिनेत्रियों से कई आगे थी. लगभग सभी बड़े ब्रांड्स कटरीना को ही अपने प्रोडक्ट्स के advertisements करते देखना चाहते थे.

कटरीना उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से है जो बॉलीवुड के सभी Khans के साथ काम कर चुकी है, सिर्फ आमिर खान के साथ उनका परदे पे दिखना बाकी था. तभी यशराज ने अपनी हिट फ्रैंचाइज़ी Dhoom3 की घोषणा की जिसमे परफेक्शनिस्ट आमिर खान का नाम फाइनल हो चूका था. फिल्म में लीड रोल पाने और आमिर के साथ काम करने के लिए सभी अभिनेत्रियां रेस में थी, लेकिन सभी को पीछे छोड़ते हुए फिल्म मिली कटरीना को.

बेशक Dhoom3 कटरीना के करियर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुयी, लेकिन इस एक फिल्म के लिए कटरीना को भारी नुक्सान उठाना पड़ा, जिसका सीधा फायदा दीपिका को मिला. Dhoom3 में अपने रोल के लिए कटरीना ने बहुत मेहनत की और उसी के चलते कटरीना ने राम लीला, ये जवानी है दीवानी और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी फिल्मे भी छोड़ दी, जो बाद में दीपिका की झोली में जा गिरी. फिर आया साल 2013 जिसमे कटरीना की छोड़ी हुयी फिल्मो में अपने अदाकारी का दम दिखा कर दीपिका सभी अभिनेत्रियों को पछाड़ते हुए सबसे आगे निकल गयी.



उस साल दीपिका की चार फिल्मे रिलीज़ हुयी जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी का नया इतिहास तो लिखा ही साथ ही साथ उनकी अदाकारी की भी जम कर तारीफ़ हुयी. साल भर कटरीना की कोई फिल्म रिलीज़ नहीं हुयी और साल के अंत में आयी Dhoom3 ने बॉलीवुड में नए रिकॉर्ड तो कायम किये, लेकिन उसका फायदा कटरीना को नहीं मिल सका. फिल्म में कटरीना का रोल मज़बूत नहीं था, वो सिर्फ गानों में नज़र आयी और जिसमे उनके डांस की जम कर तारीफ़ तो हुयी, लेकिन उतना निर्माता-निर्देशकों को आकर्षित करने के लिए काफी नहीं होता.

दूसरी ओर दीपिका ने रामलीला में अपने उम्दा अभिनय के लिए सारे अवार्ड्स शोज में बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड्स बटोरे. दीपिका ना सिर्फ निर्माता-निर्देशकों की पहली पसंद बन चुकी थी, बल्कि कटरीना से लक्स ओर लोरील जैसे ब्रांड्स के एंडोर्समेंट भी फिसल कर दीपिका के पास चले गए. कभी अवार्ड शोज में परफॉरमेंस के लिहाज़ से पहली पसंद माने जाने वाली कटरीना पिछले कुछ सालो में स्टेज पर भी बहुत कम नज़र आयी. इतना ही नहीं, पिछले कुछ सालो में नयी अभिनेत्रियां जैसे कि अनुष्खा शर्मा, कंगना रनौत, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, सोनाक्षी सिन्हा निर्माता-निर्देशकों के साथ-साथ दर्शको को भी खूब पसंद आ रही है.

2017: अब दीपिका की गलतियों से चमकेगी कटरीना?



भले ही प्रियंका चोपड़ा अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हो, लेकिन दीपिका पादुकोणे आज भी बॉलीवुड में नंबर 1 है. इस साल कटरीना की जगह दीपिका लोरील की तरफ से कांस फिल्म फेस्टिवल के रेड कारपेट पर भी चलेगी.

हाल ही में दीपिका ने हॉलीवुड में फिल्म XXX Xender Cage Returns से डेब्यू किया, जिसके लिए उन्होंने कई निर्माता-निर्देशकों को ना सिर्फ काफी इंतज़ार करवाया, बल्कि हॉलीवुड में प्रियंका की राह पर चलने के चक्कर में बॉलीवुड की फिल्मो में दिलचस्पी दिखाना भी कम कर दिया. खबरों की माने तो आनंद एल राय की शाहरुख़ खान स्टार्रर डराफ फिल्म में दीपिका पहली पसंद थी, लेकिन उन्होंने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई, जिसके चलते अब कटरीना कैफ़ का नाम फाइनल किया जा चूका है.

उतना ही नहीं, दीपिका काफी समय से आमिर के साथ काम करना चाहती है, लेकिन हालही में सलमान औऱ आदित्य चोपड़ा की रेकमेंडेशन्स पर उनकी फिल्म थग्स ऑफ़ हिंदुस्तान में कटरीना के नाम की घोषणा की गयी है. अब कटरीना की झोली में फिर से तीनो Khans की फिल्म्स है, सलमान खान के साथ वाली टाइगर जिन्दा है, आमिर खान के साथ थग्स ऑफ़ हिंदुस्तान औऱ शाहरुख़ खान के साथ बेनाम डराफ फिल्म. इनके अलावा रणबीर कपूर के साथ जग्गा जासूस की भी इस साल रिलीज़ होने की उम्मीद है और हालही में बाहुबली फेम प्रभास की आगामी साहो के लिए भी कटरीना का नाम सामने आ रहा है.

दूसरी ओर दीपिका आज उसी जगह पहुंच गयी है, जहाँ कभी कटरीना कैफ़ हुआ करती थी. यानी दीपिका के पास सिर्फ एक फिल्म है संजय लीला भंसाली की पद्मावती जो पहले से ही विवादों में घिर चुकी है औऱ उसकी रिलीज़ पर बवाल होना भी तय है.



अनुष्का, आलिया और कंगना से खतरा?

भले ही दीपिका का तीनो Khans के साथ काम करने का सपना अभी अधूरा है, लेकिन अनुष्का शर्मा ने पिछले कुछ सालो में ना सिर्फ सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है, बल्कि अपनी अदाकारी से दर्शको के साथ-साथ निर्माता-निर्देशकों को भी लुभाया है.

कंगना रनौत की अदाकारी ओर उनकी बॉलीवुड में वर्तमान स्तिथि किसी भी परिचय की मोहताज़ नहीं है. बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ कंगना दर्शको के दिलो में भी राज़ कर रही है और फिल्म समीक्षकों को भी उनका काम काफी प्रभावित कर रहा है.

इनके अलावा आलिया भट्ट ऐसी अभिनेत्री के रूप में उभर कर आयी है, जिन्होंने बहुत कम समय और उम्र में अच्छी लोकप्रियता हांसिल कर ली है. बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मे अच्छा पैसा कमा रही है, दर्शको के बिच उनकी लोकप्रियता खासी बढ़ चुकी है और निर्माता-निर्देशकों के बिच न्यू ऐज करीना कपूर के रूप में उभर कर आयी है. ऐसे में कटरीना और दीपिका का मुकाबला अब आपस में नहीं रह गया है. कटरीना को अपनी अदाकारी का लोहा मनवाना होगा, वही दीपिका को फिर से बॉलीवुड की फिल्मो को गंभीरता से लेना होगा, नहीं तो नयी अदाकारों के बिच इनका नाम खो कर रह जायेगा.

Comments

Popular posts from this blog

Crime Patrol देख कर एक तरफ़ा प्यार करने वाले मजनू ने की छात्रा की हत्या

Sony TV पर Crime Patrol और Life Ok पर Savdhan India दो ऐसे शो है जो दर्शको को अपराध और अपराधियों से सतर्क करने का दावा करते है, लेकिन हालही में राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में हुए छात्रा के हत्या कांड के खुलासे ने इन चैनेलो के दावों को ना सिर्फ झुठलाया है बल्कि आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार भी ठहराया है.

दरअसल राजस्थान के बांसवाड़ा जिले का है जहाँ एक छात्रा की हत्या से सनसनी फ़ैल गयी थी. मामला एक तरफ़ा प्यार का था, जहाँ लड़का लड़की से प्यार करता था. जब लड़की ने प्रेम का प्रस्ताव ठुकरा दिया तो लड़के ने Crime Patrol से प्रेरित हो कर अपने जन्म दिन के बहाने एक आखरी बार मिलने बुलाया था, लड़की जब मिलने पहुंची तो उसकी हत्या कर दी गयी.

अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया और उसने अपना ज़ुर्म भी कबूल कर लिया है, पुलिस कार्यवाही भी कर रही है. लेकिन अब सवाल ये उठता है कि आज हम २१ वीं सदी में होने के बावजूद भी देश में ऐसा माहौल बनाने में विफल रहे है जहाँ महिलाओ को एक सुरक्षित वातावरण मिल सके. महज़ किसी सीरियल या फ़िल्म से प्रेरित हो कर युवा इस तरह की घटनाओ को अंजाम दे रहे है तो इसका मतलब ये है …

Wishfie, short-video platform for public opinions on news, raises angel funding

Wishfie, the Bengaluru based short-video platform raised an undisclosed amount in angel funding from Staffopedia CEO, Abhishek Singh and a New York based angel network, Tusker Invests. According to a press statement released by the company, this funding will be used to develop the product further, to support vernacular content, and to build its community. The company intends to raise its pre-series A round later this year to fuel its growth.
Founded by Durgesh Kaushik who worked with Facebook, Wishfie is video sharing social media platform that helps people voice their opinions on news, trending stories and issues. The company has been co-founded by Akshay Pruthi, NSIT Alumni and ex-CEO of Reach, and Anurag Dalia, a serial entrepreneur.
Speaking on the development, Durgesh Kaushik, Co-Founder & CEO said, “Our mission is to ensure everyone gets an opportunity to participate in building the world of tomorrow.Ubiquitous Internet access is just the step one towards that direction; givin…

Oyo announces partnership with Motherland

In a strategic move, Oyo announced its partnership with Motherland Joint Ventures, the group that has helped build global brands, including Incredible India, Royal Enfield, Make in India and IndiGo.
This partnership will enable Oyo and Motherland to co-develop a series of exciting new hotel formats and enhance various aspects of customer experience – including key touch points such as Interiors and ergonomics – all of which will offer guests an unprecedented combination of style, efficiency and affordability. Commenting on the partnership, Ritesh Agarwal, Founder & CEO – Oyo said: “In our pursuit of creating beautiful living spaces, the partnership with Motherland will enable us to co-develop new, exciting hotel formats and enhance guest experiences – including Interiors and ergonomics – offering guests an unprecedented mix of style, efficiency and affordability. We are confident the Motherland alliance will augment Oyo’s overall value propositions through their skills in brand stra…